Monday, October 18, 2021

RIP का फुल फॉर्म क्या है? | RIP Full Form In Hindi

दोस्तों अगर आप social media का इस्तमाल करते हैं तो अपने RIP, ये शब्द कई जगह पर देखा होगा जैसे Facebook, twitter, WhatsApp आदि इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा की किसी का‌ दहन होने पर लोग RIP लिखते हैं तब आपने ये जरुर सोचा होगा की आखिर ये होता क्या हैं व इसका मतलब क्या होता हैं व सभी लोग इस word का ही इस्तेमाल क्यों करते हैं व RIP Full Form in Hindi क्या है। ऐसे कई सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

 


RIP Full Form In Hindi


कई लोगो का सवाल होता हैं की  RIP का पूरा  क्या हैं इसे कहते क्या हैं क्युँकि हम किसी मृतक के photo मे RIP लिखते तो देखा ही हैं व ये भी जानते हैं की ये शब्द कहा इस्तेमाल होता हैं पर ये नही जानते की इसका पूरा नाम क्या हैं तो आज हम आपको इसी के बारे मे‌ बतायेगे।

आत्मा की शांति अगर कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो उसकी आत्मा की शान्ति के लिए लोग इस शब्द का इस्तमाल करते हैं जैसे की अगर कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो लोग भगवान् से प्रार्थना करेंगे की भगवान् उस मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करे इसके लिए वो इस शब्द का इस्तमाल करते हैं।

इस शब्द का इस्तमाल सभी लोग अलग अलग तरीके से करते हैं कुछ लोग सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त करने के लिए इसका इस्तमाल करते हैं तो कोई भगवान् से मृत व्यक्ति की आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना करने के लिए इसका इस्तमाल करता हैं जैसे किसी मुस्लिम की मृत्यु हो जाती हैं तो उसको दफ़नाने के बाद उसकी समाधि के ऊपर rip शब्द लिखा जाता है।


RIP Full form क्या है।


इसकी full form से आपको ये क्या हैं इसके बारे मे काफी अंदाजा तो  लग ही गया होगा जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती हैं तो लोग RIP लिखते हैं इसका मतलब हैं की भगवान उसकी आत्मा को शांति दे ये एक भगवान से प्रार्थना होती हैं मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए।

मान लीजिए जैसे की हम अगर किसी व्यक्ति के मरने की खबर सुनते हैं तो भगवान से उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं की भगवान उसकी आत्मा को शांति दे, भगवान उस आत्मा को मोक्ष प्रदान कर, भगवान उस आत्मा को किसी चीज की कमी ना होने दे इसी प्रकार RIP भी भगवान से उस आत्मा की शांति के लिए एक प्रार्थना होती हैं लोग RIP लिखकर उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।

वैसे तो इसका पूरा नाम Rest in peace होता हैं पर ज्यादातर लोग इसका पूरा नाम नही लिखते वो केवल इसका short form rip ही लिखते हैं जिससे की अन्य व्यक्ति समझ जाता हैं की वो आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहा है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको rip full form in hindi क्या होता हैं और rip किसको कहा जाता हैं इसके बारे में बताया हैं हमे उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी
 

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 



No comments: