Saturday, May 1, 2021

क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form

भारत की अधिकतर जनता ट्रेन में सफर करना पसंद करती है। जब हम ट्रेन में सफर करते हैं तो अक्सर कला कोट पहने फॉर्मल ड्रेस में एक ख़ास सख्श टिकट हमारे पास आता है और हमे टिकट दिखाने के लिए कहता है जिसे हम TT कहते हैं।  वह टिकट  चेक करता है और चला जाता है।  

 

जिंदगी में एक या दो बार नहीं  बल्कि ट्रेन से ऑफिस या  दूकान पर जाने वालो को  लोगो का रोज सामना होता है। लेकिन क्या कभी हमारे दिमाग में यह सवाल आया है कि TT का फुल फॉर्म क्या होता है?

tt full form

 

आखिर क्या है TT/TTE का फुल फॉर्म ?

TTE का फुल फॉर्म (Travelling Ticket Examiner) ट्रैवेलिंग टिकट एग्जामिनर है जिसे शुद्ध हिंदी में यात्रा टिकट परीक्षक भी कहा जाता है। यह भारतीय रेलवे का एक प्रतिष्ठित कर्मचारी होता है जिसका कार्य मुख्य रूप सेट्रेन में सफर  यात्रियों के टिकट  करना होता है।

 

यहाँ हम आपको यह भी बता दें कि सामन्यत :एक ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक के पास कम  दूरी तय  करने वाली ट्रेनों  में पूरी यात्रा के लिए लगभग 5-6 कोचों में सफर कर रहे यात्रियों के  टिकट को  चेक करने की जिम्मेदारी होती है। जबकि  लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में , एक नया टीटीई कुछ अलग अलग  स्टेशनों से  अपनी ड्यूटी  करता  है।

 

टीटी परीक्षक की यह जिम्मेदारी होती है  कि वह कोच में यात्रा कर रहे  सभी यात्रियों के टिकटों को  सही से चेक करे जिससे  यह पता लगाना आसान हो जाता है  कि कोई यात्री ट्रेन में उपलब्ध है या नहीं इसके साथ साथ एक यह  भी दायित्व होता है की वह  मेडिकल के मामले में किसी यात्री को प्राथमिक उपचार की जरुरत है तो उन्हे वह उपचार उपलब्ध कराये कभी कभी विशेष  स्थिति जैसे जिन  यात्रियों को सीटों का आवंटन अभी वेटिंग लिस्ट में है  या जिनके पास गलत टिकट है या टिकट नहीं है ऐसी दशा में , उन यात्रियों की भारतीय रेलवे नियम के मुताबिक  ठीक पर्ची बनाना का कार्य भी इनकी ड्यूटी में शामिल है।

 

क्या आपको TC और TTE के बीच अंतर पता है ?

कभी कभी हम  कंफ्यूज हो जाते हैं  दोनों का मतलब सामना लगता है , लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।

·      टिकट कलेक्टर, जिसे हम TC भी कहते हैं  टीसी वैध टिकट और कम टिकट वाले यात्रियों के लिए यात्रियों की जांच करते हैं। वे प्लेटफार्मों पर तैनात हैं।

 

·        दूसरी ओर ट्रेन टिकट परीक्षक, TTE  टीटीई यह सुनिश्चित करते हैं कि ट्रेन में यात्रियों को आरक्षण के साथ सीटों का ठीक से आवंटन किया जाए और ट्रेन में यात्रियों को कम टिकट दिया जाए। इन्हें रनिंग ट्रेनों में तैनात किया जाता है। वे हमेशा वर्दी में हैं और उनके साथ आरक्षण चार्ट हैं। उन्हें भी ड्यूटी पर अपने साथ बैज और आईडी कार्ड लेकर जाना होगा।

 

हम आशा करते हैं की के बारे में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे।  फिर आपका कोई सुझाव अथवा कोई कसवाल हो  आप कमेंट सेक्शन में हमे बता सकते हैं।  हम अतिशीघ्र आपकी समस्या का हल बताने की कोशिश करेंगे।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment