Friday, April 30, 2021

मोबाइल इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi

मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi

वर्तमान समय में मोबाइल का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में इस कदर बढ़ गया है कि मोबाइल  के बिना आज मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है।



 

 

मोबाइल का बढ़ता उपयोग जहा एक तरफ हमारे काम को ऑनलाइन माध्यम से आसान बना रहा हैं तो वही दूसरी और हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है। आज इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल इस्तेमाल के कुछ फायदे और नुक्सान के बारे में बताने जा रहे हैं। 

आज, मोबाइल फोन सिर्फ एक मोबाइल फोन नहीं है; यह विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए एक उपकरण बन गया है। डेवलपर्स और इंजीनियर दिन-प्रतिदिन मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी का उन्नयन कर रहे थे।

 

मोबाइल इस्तेमाल करने के फायदे

मोबाइल के कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं -

 

1. सोशल मीडिया की सुविधा

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया ने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ संचार की दुनिया को बदल दिया है। अब अधिकांश सोशल मीडिया पर, हम वॉयस कॉल कर सकते हैं, टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं, फ़ोटो और वीडियो साझा कर सकते हैं और व्यावसायिक प्रचार के लिए पेज बना सकते हैं।

 

2. कम्युनिकेशन को आसान बनाना 

मोबाइल फोन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे हल्के होते हैं और हर जगह ले जाने में आसान होते हैं। हम अपने हैवीवेट के कारण पुराने लैंड फोन और वायरलेस फोन को हर जगह अपने साथ नहीं ले जा सकते।

आजकल, स्मार्टफोन बहुत कॉम्पैक्ट हैं और कंप्यूटर के रूप में बहुत सारी सुविधाओं के साथ उपयोग करने में आसान हैं। आज के स्मार्टफोन में, हम अपने कंप्यूटर का 60-70% काम कर सकते हैं जैसे ईमेल से वीडियो कॉल और आसानी से वीडियो संपादन के लिए छवि।

 

3. ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ावा देना

स्मार्टफोन  के माध्यम से हमारे व्यवसाय को बढ़ावा देना भी आज के व्यवसायी का एक बड़ा लाभ है। उद्यमियों के लिए स्मार्टफोन से बहुत सारे ऑनलाइन स्रोतों और ऑफ़लाइन स्रोतों का उपयोग करके अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना सबसे अच्छा है।

यदि हम ऑनलाइन स्रोतों के बारे में बात करते हैं, तो हम विभिन्न सोशल मीडिया और मैसेजिंग अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं। इस 21 वीं सदी में, अभी भी, अधिकांश कंपनियां पाठ संदेश का उपयोग करके अपने उत्पाद और सेवाओं को बढ़ावा दे रही हैं। इसके अलावा, प्रत्येक पाठ संदेश के अंत में, वे अपनी व्यावसायिक वेबसाइट पर एक लिंक डालते हैं।

 

4. सुरक्षा का साधन  

हमने अपने इलाके में कई आपराधिक गतिविधियों जैसे अपहरण, बलात्कार, विभिन्न चीजों की चोरी के बारे में सुना है। इसलिए एक अलग प्रकार की अवैध गतिविधियों में, मोबाइल फोन हमारी मदद करता है क्योंकि यह सबसे तेज़ संचार उपकरण है।तो यह हमें पुलिस और रिश्तेदारों को कॉल करने में मदद करता है।

 

5. ऑनलाइन इनकम का एक अच्छा साधन

अब आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। आज की दुनिया में, स्मार्टफोन जैसे ब्लॉगिंग का उपयोग करने, बेचने के लिए तस्वीरें लेने, YouTube के लिए वीडियो बनाने, अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे तरीके हैं।

 

मोबाइल के इस्तेमाल से होने वाले नुक्सान

अब हम कुछ महत्वपूर्ण नुकसानों के बारे में बात करते हैं जो मोबाइल फोन के हानिकारक प्रभाव हैं।

1. यह एक डिस्टर्बिंग डिवाइस है

2. दुर्घटनाएँ और स्वास्थ्य मुद्दे

3. स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव

4. समय की बर्बादी

5. गोपनीयता और सुरक्षा समस्याएं

 

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment