Tuesday, May 25, 2021

मोबाइल में आवाज़ न आये तो क्या करें? | Fix Sound Issue In Mobile

दोस्तों आज कल हर कोई smartphone का इस्तेमाल करता है। स्मार्टफोन एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है इसको इस्तेमाल करते समय हमे कभी कभी कुछ तकनीकी समस्याओं का सामना  पड़ता है। अक्सर आपने देखा होगा कि स्मार्टफोन पर बात करते समय कभी कभी स्पीकर में आवाज़ आना या वॉल्यूम सेटिंग का सही होना जैसी समस्या सामने आती हैं।

 

 

मोबाइल में आवाज़ न आये तो क्या करें ?

यदि आपके  स्मार्टफोन के स्पीकर में भी आवाज़ नहीं रही है तो आप  इस पोस्ट में हमारे दवरा बताये गए  इस समस्या के समाधान को अपना सकते हैं।

Smartphone के स्पीकर में आवाज़ आने की दशा में आप निचे बताये गए स्टेप्स का अनुसरण कर इस समस्या से निजात पा  सकते हैं। इस समस्या दूर करने  के कुछ उपाय इस प्रकार हैं

 

1.      सबसे पहले आप अपने  स्मार्टफोन की वॉल्यूम सेटिंग को अवश्य चेक करें क्यों कि कभी कभी  वॉल्यूम सेटिंग में कोई गड़बड़ी या वॉल्यूम सेटिंग सही होने के कारण भी स्पीकर से आवाज आने  जैसी  समस्या उतपन्न हो सकती है। आप यह  देखें कि कहीं आपका मोबाइल साइलेंट और वाइब्रेट मोड पर तो सेट नहीं है। अक्सर ऐसा पाया गया है कि साइलेंट और वाइब्रेट मोड के कारण भी यह समस्या आती है। यदि आपका मोबाइल का मोड साइलेंट और वाइब्रेट है तो आप  अपने स्मार्ट फ़ोन के मोड चेंज करके देखें।

 

2.    यदि स्टेप नंबर एक में बताये गए उपाय से समस्या दूर नहीं होती है तो आप अपने स्मार्टफोन से नेटवर्क कस्टमर केयर सेंटर पर टेक्निकल सपोर्ट एग्जीक्यूटिव से भी बात कर सकते हैं एवं इस समस्या को दूर  के लिए उनके द्वारा बातये गए स्टेप को फॉलो करें।  इसके बाद समस्या के निवारण को चेक करने आप अपने किसी दोस्त  को कॉल करके देखें और आवाज की जांच करें  यदि कॉल के समय भी आवाज में दिक्क्त  रही है तो आप कॉल के दौरान ही वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं।

 

3.     यदि टेक्निकल सपोर्ट एग्जीक्यूटिव के द्वारा बताये गए उपाय से भी आपकी समस्या का समाधान नहीं  होता है तो आप अपने स्मार्टफोन के हार्डवेयर जैसे-स्पीकर माइक इत्यादि कीअपने स्मार्टफोन की कंपनी के कस्टमर केयर सेंटर पर जांच करा सकते हैं यदि  जांच में स्पीकर या माइक कोई भी  खराब आये  तो तुरंत  ऑथेराइज सर्विस सेंटर पर जाकर  सही कराये।

 

4.     यदि ऊपर बताये गए उपाय से भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आपको सॉफ्टवेयर के पॉइंट से भी सोचने की आवश्यकता है।आपको यह भी चेक करना होगा कि  कहीं आपको सम्बंधित  सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की जरूरत तो नहीं। यदि कोई सम्बंधित अपडेटेड  सॉफ्टवेयर आया है तो आप उस सॉफ्टवेयर को भी तुरंत अपडेट कर लें।

 

5.     आप अपने स्मार्टफोन के स्पीकर को साफ करें। कभी कभी स्पीकर गंदे या बंद हो जाते हैं, इसलिए थोड़ी सी सफाई से आवाज़ फिर से स्पष्ट हो सकती है। स्पीकर को साफ करने से पहले, फोन को बंद कर दें और बैटरी निकाल दें।

 

6.    आप अपने स्मार्टफ़ोन को रिबूट करें। कभी कभी आवाज़ साफ़ आने की समस्या   सॉफ़्टवेयर सम्बंधित होती है स्मार्टफोन को रिबूट करने से यह समस्या सही हो जाती है। स्मार्टफोन को रिबूट करते समय यह ध्यान रखें कि पावर  बटन को तब तक दबाकर रखें जब तक आपको स्क्रीन पर विकल्पों का एक सेट दिखाई दे। अपने फोन को रीबूट करने के लिए रीस्टार्ट पर टैप करें।

 

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment