Monday, May 10, 2021

क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi

दोस्तों ATM के बारे में तो आप जानते ही होंगे। ATM मशीन का उपयोग 'हम अक्सर अपने दैनिक  जीवन में पैसा निकालने के लिए के लिए करते हैं। ATM से हम बड़ी सरलता पूर्वक पैसे निकाल लेते हैं लेकिन इसके साथ ही साथ हमे यह भी जानकारी होनी चाहिए कि जिस ATM मशीन को को हम दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं उसका पूरा नाम क्या है ? 

 


क्या है ATM का फुल फॉर्म ?

आज इस पोस्ट में हम आपको ATM मशीन के बारे में बेहद ही रोचक जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं जो न सिर्फ आपके सामान्य ज्ञान बल्कि तकनीकी ज्ञान को भी इम्प्रूव करने में सहायक होगी।  

 

ATM का फुल फॉर्म क्या है ?

ATM का फुल फॉर्म “Automated Teller Machine“ होता है ।

A, T और M के मतलब इस प्रकार हैं-

A – Automated

T – Teller

M – Machine

 

यहाँ आपको बता दें कि पैसे निकालने वाली ATM मशीन के अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र में दो अन्य जगह भी का उपयोग होता हैं जिनके फुल फ्रॉम इस प्रकार हैं।

1.      Avitaion Terminology में भी ATM शब्द का प्रयोग होता है जिसका मतलब होता है Air traffic Management

2.   इन्फ्रोमेशन टेक्नोलॉजी अर्थात सुचना संचार के क्षेत्र में भी ATM शब्द का प्रयोग होता है जिसका मतलब होता है Asynchronous Transfer Mode । यह कंप्यूटर नेटवर्क प्रणाली में एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर को डाटा भेजने के लिए प्रयोग होने वाली एक प्रमुख तकनीक है।


ATM क्या है ?

 

वास्तव में ATM एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल मशीन है जो एक स्वचालित मशीन है एवं बैंक के ग्राहकों को अनेक प्रकार के बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराती है। इस मशीन को इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक के पास अपने बैंक अकाउंट से लिंक्ड एक डेबिट कार्ड होना अनिवार्य है।

वर्तमान समय में बैंक ग्राहक एटीएम मशीन की मदद से  नकद रूपये निकालने के साथ साथ अकाउंट में रूपये  जमा, बिल भुगतान और  एक खाते से दूसरे खाते  में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं एवं बैंक खाते में शेष जमा भी जान सकते हैं।

 

कैसे करते हैं मशीन का उपयोग  ?

 

ATM का इस्तेमाल करने किये लिए सबसे पहले आपको एटीएम मशीन के अंदर दिए गए स्थान पर बैंक दवरा उपलब्ध कराया गया  प्लास्टिक एटीएम कार्ड जिसे डेबिट कार्ड भी कहते हैं को इन्सर्ट करना होता है। एटीएम कार्ड में चुंबकीय पट्टी पर आपके खाते का विवरण और अन्य सुरक्षा जानकारी होती है। जब आप अपना कार्ड  छोड़ते हैं या स्वैप करते हैं, तो कंप्यूटर आपके खाते के बारे में विवरण प्राप्त करता है और आपके पिन नंबर के लिए अनुरोध करता है।

इसके बाद हम सही पिन कोड डालते हैं। सही पिन कोड  डालने के बाद हम मशीन की स्क्रीन पर बैंकिंग सुविधाओं के लिए दिखाई दे रहे विकल्पों में से अपनी आवश्यकता का विकल्प चुनकर विकल्प से सम्बंधित बैंकिंग सेवा का उपयोग  करते हैं।

 

ATM मशीन के अन्य फायदे :-

 

· ATM मशीन ग्राहकों के लिए बैंकिंग सुवुधा के उपयोग को  सिर्फ आसान बनाता है बल्कि यह दिन के साथ साथ रात  ग्राहकों के लिए खुला रहता है।

·    यह बैंक ऑफिस में  कर्मचारियों पर काम के वाले प्रेशर को कम करता है।

·    यात्रियों के लिए, एटीएम अधिक उपयोगी हैं।

·     ATM बिना किसी त्रुटि के सेवा प्रदान करता  है।

 

अगर आपको ये ब्लॉग अच्छा लगे तो इसे शेयर कर दें अपने दोस्तों में

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment