Sunday, May 23, 2021

YouTube पर चैनल कैसे बनायें ? | How To Create A YouTube Channel ?

 दोस्तों वर्तमान में हर कोई यूट्यूब से परिचित होगा । अक्सर हम यूट्यूब पर किसी विषय विशेष से सबमंधित वीडियो देखते रहते हैं।

YouTube सारे विश्व में इस्तेमाल होने वाला एक बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जिस पर कोई भी अपना एक यूट्यूब चॅनेल बनाकर वीडियो अपलोड कर सकता है। यदि आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी क्यों कि आज इस पोस्ट में हम आपको बाटने जा रहे हैं कि आप यूट्यूब पर किस प्रकार से अपना चैनल बना सकते हैं।

 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये?

 

अपने गूगल अकाउंट  का उपयोग करके अपना एक यूट्यूब  चैनल बना सकते हैं।

यदि आपके पास एक गूगल अकाउंट  है तो आप यूट्यूब सामग्री देख सकते हैं, साझा कर सकते हैं और उस पर टिप्पणी कर सकते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता दें कि गूगल अकाउंट  स्वचालित रूप से  यूट्यूब चैनल नहीं बनाते हैं। यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के िये आप निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करें।

 

How To Create A YouTube Channel

 

1. यदि आपके पास गूगल अकाउंट हैं सबसे पहले आप YouTube पर जाएं और  अपने गूगल अकाउंट से  साइन इन करें।  आपको पृष्ठ के ऊपरीओर दाएं कोने में 'साइन इन' पर क्लिक करना है फिर उस गूगल अकाउंट का उपयोग करके लॉग इन करें जिससे आप अपने चैनल को संबद्ध करना चाहते हैं:

 

2. फर्स्ट स्टेप को कम्पलीट करने के बाद आपको अपनी YouTube सेटिंग पर जाना है ।आपको स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में, अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करने के बाद  और फिर "एक चैनल बनाएं" पर क्लिक करें।

 

3. दूसरे स्टेप के बाद इसके बाद, आपके पास एक व्यक्तिगत चैनल बनाने या किसी व्यवसाय या अन्य नाम का उपयोग करके एक चैनल बनाने का विकल्प होगा। इस उदाहरण के लिए, हम "कस्टम नाम का उपयोग करें" विकल्प चुनेंगे, जो छोटे व्यवसायों और ब्रांडों के लिए अनुशंसित है। इसके बाद, आप अपने चैनल को नाम देंगे।

 

यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि जैसा ही आप इस स्टेप  में सेटिंग्स से देखेंगे, एक नया चैनल नाम बनाने से अपनी सेटिंग्स और YouTube इतिहास के साथ एक नया गूगल अकाउंट  भी बन जाएगा। यह अकाउंट आपके मुख्य गुगके अकाउंट से ही जुड़ा होता है।  इसे गूगल  सेटिंग से पूरी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है। यह काफी उपयोगी है क्योंकि आप इस नए अकाउंट  का उपयोग अन्य YouTube वीडियो को पसंद करने और टिप्पणी करने और YouTube में अपने ब्रांड के रूप में भाग लेने के लिए कर सकते हैं।

 

स्टेप 3 के बाद  आपके पास अपने चैनल को और अधिक प्रोफेशनल एवं ओरिजिनल लुक प्रदान क्र सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे।  जिनको आपको पूरा  होता है।  यह सभी विकल्प इस प्रकार हैं -

 

·         एक प्रोफ़ाइल चित्र अपलोड करना।

·         अपने चैनल का विवरण जोड़ना।

·       अपनी साइटों में लिंक जोड़ना - इसमें किसी वेबसाइट या ब्लॉग के कस्टम लिंक के साथ-साथ आप अपने इंस्टाग्राम या  ट्विटर अकाउंट के सोशल अकाउंट  के  लिंक को भी जोड़ सकते हैं।

 

इन सभी विकल्पों को पूरा करने के बाद आपका एक प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल प्रयोग के लिए तैयार है।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment