Saturday, October 30, 2021

2022 mein Instagram se paise kaise kamaye - इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

क्या आप भी instagram से घर बैठे अच्छा पैसा कमाना चाहते है, तो आज हम आपके लिए ऐसे तरीकें लाए है, जिससे आप कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हो। आज Instagram को कौन नहीं जानता?

आज के दुनिया में Instagram ने अपनी ही पहचान बनायी हुई है। इसमें लोगों की भीड़ ज्यादा है। यहां पर लोग ज्यादा मौजूद है, क्यूंकि इसपर वह अपने दोस्त, रिश्तेदार, और अपने favourite actor/actress को follow कर सकते है। और उनके update ले सकते है। लेकिन आज के समय में इंस्टाग्राम एक पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। यहाँ पर audience इतनी ज्यादा है की आप थोड़े समय में अच्छे पैसे कमा सकते हो।

 

दोस्तों आज लोग इंटरनेट पर हर रोज़ यह search करते है की “instagram se paise kaise kamaye” “insta par paise kaise kamaye” “online paise kaise kamaye’’ लेकिन उनको सही में इसका उत्तर नहीं मिल पाता। आपको भी instagram से पैसे कमाने होंगे तभी आप हमारे इस Article पर आए होंगे। अगर आपने internet पर Instagram se paise kaise kamaye 2022 यह सवाल search किया होगा तो आज हम आपको कुछ खास तरीकें बताएँगे जिससे आप 2022 में Instagram से अच्छा पैसा कमा सकते है।

 

लेकिन हर काम करने से पहिले आपको उस चीज़ का थोड़ा बहुत knowledge होना जरुरी है। अगर आपको instagram से पैसे कमाना है, तो आपको कुछ चीज़ें समझनी होगी।




Instagram se paise kaise kamaye in hindi 2021

Choose a niche

Niche का मतलब होता है topic जिसमें आपका interest है। मान लीजिए, आपका interest technology में है तो आप लोगों को technology के बारे में अपने content में बता सकते है। यह एक बोहोत जरुरी है। इसके उपयोग से आप अपना audience बना सकते हो। आपको अपने topic को समझना होगा और उस पर आपको instagram पर पेज बनाना होगा।

Post constantly

आपको अपनी post को constantly upload करनी है। ऐसा नहीं होना चाहिए की आपने आज एक post डाली और 5 दिन बाद आप एक पोस्ट डाल रहे हो। यह एक गलत बात है इससे आपका पेज down हो सकता है। आप अपनी post को एक निश्चित वक्त में upload करे। इसमें आप इंस्टाग्राम के अलग अलग features का भी इस्तेमाल कर सकते है। जैसे reels, videos, igtv और hashtags.


Instagram se paise kaise kamaye

चलिए अब मैं आपको instagram से पैसे कैसे कमाए उसके बारे में विस्तार से बताऊंगा। instagram पर follower बढ़ाने के लिए आपको अपने instagram page पर अच्छे follower होना जरुरी है।

Sell a products

आपके instagram पेज पर किसी topic पर अच्छे follower है, तो आप अपने products को बेच सकते है। आप digital products, physical products, और किसी के भी products sell करके पैसे कमा सकते है।


मानलीजिए, आपका instagram page जानवरों के बारे में जानकारी देता है तो आप जानवरों के products को sell कर सकते है। आप अपनी ebook को बना कर भी उसे instagram पर बेचकर paise कमा सकते है।


Promote a account

अगर आप के page पर अच्छे followers है तो आप उस के जरिए जो नए instagram users है उनके account promote कर सकते है। अगर आपके पास अच्छे followers है तो वह users आपसे direct contact करेंगे promotion के लिए इससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हो। बोहोत सारे instagram influencers इसी तरीकों से पैसे कमाते है।

Promote a brand

आपने किसी अच्छे topic पर आपने अपनी audience को grow किया है तो आपको अपने topic के सबंधित brand को promote कर सकते हो। हालाँकि ऐसे में company आपसे खुद contact करती है। लेकिन अगर आप brand को खुद promote करना चाहते हो तो आप उनसे contact करके पूछ सकते हो।


मान लीजिए आपका page अगर nature के बारे में जानकारी देता है, तो आप nature से related brand को contact करके उन्हें promote कर सकते हो। या फिर कोई ब्रांड आपसे भी contact कर सकते है। इसलिए आपको अपना email address और contact details अपने instagram पेज पर देना होगा।

Affiliate marketing

अगर आप digital marketing के बारे में जानते है तो आपको पता होगा की, Affiliate marketing क्या है? अगर नहीं पता है तो मै आपको सरल भाषा में बताऊंगा की Affiliate marketing क्या होता है

 

किसी company के products को promote करना और जितने products आपके link द्वारा ख़रीदे जाएंगे। उस हिसाब से आपको commission मिलता है। यह एक passive income का जरिया है। 

इससे आप ज्यादा काम न करते हुए भी अच्छे पैसे इंस्टाग्राम से कमा सकते हो। अपने topic के हिसाब से affiliate products को select कर सकते हो। इसके लिए आपको affiliate program को join करना होगा। आप Amazon के Affiliate program को join कर सकते हो। मैंने कुछ अच्छे Affiliate program आपको निचे दिए हुए है।

 


  • Flipkart Affiliate

  • Vcommission

  • Bigrock Affiliate

  • Yatra affiliate program

  • Amazon Associate program

Sell a photo

अगर आपको photography का शौक है तो आप photography की मदत से इंस्टाग्राम पर अच्छे पैसे कमा सकते हो। यह एक बोहोत ही अच्छा तरीका है। आपको अपने फोटो में अपने logo को लगाना है। और जब कोई आपसे photo को खरीदेगा, तो आपको वह logo निकालकर उसे बेचना है। लेकिन आपको अपनी contact details देनी है। जिससे लोग आपसे contact करेंगे photo खरीदने के लिए। यह तरीका professional photographer के लिए पैसे कमाने का बोहोत अच्छा तरीका है।

Sell a Instagram account

आप अपने instagram account को grow करके अपने account को बेच सकते हो। हालाँकि इस तरीके से आपको अपने account को बेचना होगा। बोहोत सारे लोग इसी तरीके से instagram से पैसे कमाते है। वह अलग-अलग website पर अपने account को sell कर सकते है। इससे आपको अच्छा पैसा मिलता है। आपके अच्छे followers होंगे तो कोई भी आपका account खरीदी कर लेगा।

अगर आप घर बैठे online पैसे कमाना चाहते हो तो आप यह Article जरूर पढ़े - Online paise kaise kamaye

Account Manager

Account manager के जरिये आप किसी का account को manage करके पैसे कमा सकते हो। आप उनसे email, massage करके contact कर सकते हो। और उनसे आप as a account manager बनकर पूछ सकते हो। वैसे आप उन्हें instagram पर ही massage करके पूछ सकते हो।


 

Most asking queries


Instagram par aapko kitane paise milate hai?

इसकी कोई सिमा नहीं है। आप जितने चाहे उतने पैसे इंस्टाग्राम से कमा सकते हो। इसके लिए आपको अच्छे से grow होना होगा। 


Instagram par sabse jyada kon paisa kamata hai?

Instagram पर सबसे ज्यादा पैसा kylie jenner कमेटी है। वह एक पोस्ट के लिए इंस्टाग्राम से 8.73 करोड़ रूपए कमाती है। 


Instagram kya hai?

Instagram एक online photo sharing app है। सरल भाषा में यह एक social media platform है जिसमें आप अपने दोस्त, मनपसंद कलाकार, रिश्तेदार, और अन्य लोगों को follow कर सकते हो।



instagram kitne paise deta hai?

Instagram आपको कभी भी पैसे देता नहीं है। अगर आप कोई बड़े व्यक्ति हो तो आपको पैसे मिलते है। जैसे आप सब virat kohli को जानते ही होंगे। उन्हें एक post डालने के लिए इंस्टाग्राम उन्हें पैसे देता है। आप इसपर अपने brands को promote करके भी पैसे कमा सकते हो।



Instagram par kitne like par paise milte hain?

यहां पर आपको likes आने पर पैसे नहीं मिलते। आपको अपने followers के हिसाब से लोग आपसेproduct को promote करने के लिए contact करते है। 


Instagram post se paise kaise kamaye

अगर आपने अपना instagram page अच्छे से grow किया है। तो आप किसी brand के post को upload करके पैसे कमा सकते हो। 


instagram se earning kaise kare?

अगर आपको यह जानना है तो आपको पूरा लेख पढ़ना होगा instagram se paose kaise kamaye इसमें हमने आपको बताया है की आप किस तरह instagram से पैसे कमा सकते हो। 


kya Instagram se paise milte hain?

हाँ। instagram से आप पैसे कमा सकते हो। लेकिन instagram आपको पैसे नहीं देता। अगर आपके followers ज्यादा है तो brand से आप पैसे कमा सकते हो। 


Instagram se paise kaise milte hain?

  • Promote a brand

  • Affiliate marketing

  • Sell a photo

  • Sell a products

  • Account manager

  • Sell a account

     

इन तरीकों से आप instagram से पैसे कैसे कमा सकते हो।


Conclusion 

आज हमने आपको instagram से आप पैसे कैसे कमा सकते हो वह बताया यह तरीकों से आप आसानी से घर बैठे अपनी passive income को generate कर सकते हो। अगर आपको हमारा यह लेख instagram se paise kaise kamaye पसंद आया हो तो हमे comment में जरूर बताये। और आपको कुछ समझ नहीं आया तो हमे comment में बताये। यह हमे आपकी सेवा करने का अवसर प्राप्त करेगा। धन्यवाद!

 

अगर आपको article पसंद आया तो अपने दोस्त, रिश्तेदारों को जरूर social media के जरिये शेयर करे।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 



No comments: