Wednesday, December 22, 2021

GIF Full Form | Hindispike

दोस्तों, इस सोशल मीडिया के Generation में GIFs एक वरदान से कम नहीं है। सोशल मीडिया पर आज कल बहुत सारे अकाउंट्स और पेज ऐसे है जो Memes शेयर करते है और लोगो को ज्ञान के साथ मनोरंजन भी प्राप्त होता है।


 

GIFs का memes में बहुत बड़ा योगदान है। खास कर के जब हम सोशल मीडिया पर किसी के साथ chat कर रहे होते है तो हम GIFs का उपयोग जरूर करते है क्योंकि कुछ फीलिंग्स ऐसी होती है जो हम दूसरो को शब्दों के जरिए बयां नहीं कर पाते।


तो दोस्तों, क्या आप जानते है कि GIF Full Form क्या होता है और GIF क्या है? अगर नहीं, तो चिंता ना करे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़े। हमने इस आर्टिकल में GIF से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश की है।

 

GIFs आज के समय में सोशल मीडिया पर ज्यादा इस्तेमाल होते है। सोशल मीडिया पर memes में भी GIFs का उपयोग ज्यादा होता है। इसके अलावा Messaging apps और Blogs में भी GIFs का प्रयोग होता है।

GIF Format में एक से ज्यादा Image Layers support होने कि वजह से कोई Image को एक शॉर्ट वीडियो कि तरह Animate किया जा सकता है।

 

GIFs Format केवल 256 Colours को सपोर्ट करता है। क्युकी, इसमें सिर्फ 256 colours सपोर्टेड होने कि वजह से हर एक Image Layer का Size ज्यादा बढ़ता नहीं है और इसकी वजह से बहुत सारे Layers एक ही समय पर दिखाए जा सकते है जिसकी वजह से GIFs Animated होता है।


GIF क्या होता है?


असली GIF format, जिसे की “GIF 87a” भी कहा जता है उसे सबसे पहले publish किया गया था CompuServe में सन 1987 में। वहीँ सन 1989 में, CompuServe ने release किया एक updated version जिसका नाम था “GIF89a.” ये 89a format काफी similar था 87a specification से, लेकिन इसमें शामिल थे support वो भी transparent backgrounds और image metadata से।


दोनों ही formats support करते हैं animations, जिसके लिए वो allow करते हैं एक stream of images को store होने के लिए एक single file में। वहीँ लेकिन 89a format में शामिल होता है support animation delays के लिए।

 

GIF Full Form 


वैसे तो GIF format को publish किये हुए करीब 25 वर्ष से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन इसे अब भी काफी इस्तमाल किया जाता है web में. करीब करीब सभी GIFs इस्तमाल करते हैं 89a format.


वहीँ आप चाहें तो एक specific GIF image की version का पता लगा सकते हैं उन्हें बस एक text editor पर open कर और जिसमें आपको बस पहले की six characters को देखना होता है document में (GIF87a या GIF89a)


चूँकि GIFs में केवल 256 colors ही होते हैं, इसलिए ये ideal नहीं होते हैं digital photos को store करने के लिए, जैसे की वो जिन्हें की एक digital camera से capture किया गया होता है।


इन्हें अगर एक custom color palette और साथ में dithering भी apply कर दिया जाये image को smooth out करने के लिए, तब भी photos जो की saved होते हैं वो फिर भी थोडा grainy और unrealistic दिखाई पड़ते हैं।


GIFs सबसे ज्यादा suit करता है buttons और banners को एक website में, क्यूंकि इस प्रकार की images को typically बहुत ज्यादा प्रकार की colors की जरुरत नहीं पड़ती है।


वहीँ लेकिन ज्यादातर web developers prefer करते हैं नए PNG format का इस्तमाल करने के लिए, चूँकि PNGs support करता है एक broader range की colors को और साथ में इसमें एक alpha channel भी शामिल होता है।


Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 



No comments:

Post a Comment