Sunday, September 26, 2021

PDF का फुल फॉर्म क्या है? | What Is The Full Form Of Pdf

PDF का फुल फॉर्म क्या है ?


दोस्तों आज हम आपको इस ब्लॉग में कुछ ऐसी खास बात की जानकारी देने जा रहे हैं जो आज कल के समय में बहुत ही जरूरी बन चुकी है जी हां दोस्तों ये जानकारी PDF के बारे में है हम आपको इसका फुल फॉर्म और इससे जुड़ी कुछ खास बात बताने वाले हैं।


PDF की फुल फॉर्म Portable Document Format होती है। पीडीएफ एक फाइल फॉर्मेंट है जो डेटा को ऐसे तरीके से पेश करने में मदद करता है जो एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र हो। प्रत्येक पीडीएफ फाइल पाठ, फोंट, ग्राफिक्स और इसे प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक अन्य जानकारी सहित एक निश्चित-लेआउट वाले फ्लैट दस्तावेज़ का विवरण रखती है। PDF Printable Document के सभी तत्वो को एक Electronic Image के रूप में दिखा सकता है, जिसे आप देख सकते है Navigate कर सकते है Print कर सकते है या किसी और को Send कर सकते है। PDF Files Adobe Acrobat, Acrobat Capture या अन्य कई तरह के Tools Applications में बनाई जाती है।

PDF Documents को देखने और उपयोग करने के लिए आपको Free Acrobat Reader की आवश्यकता होती है जिसे आप आसानी से Download कर सकते है। एक बार जब आप Reader Download कर लेंगे। फिर जब भी आप PDF File देखना चाहते है तो आपको सिर्फ File Icon पर दो बार Click करना होगा और फिर यह अपने आप Acrobat Reader में Open हो जायेगा।
 

PDF का फुल फॉर्म


PDF की फुल फॉर्म Portabel Document Format होती है। PDF को आज के समय में बहुत ही popular फाइल extension माना जाता है। PDF के उपयोग से अगर आप चाहे तो घर बैठे ही किसी भी subject की PDF downloads करके अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर उसको read कर सकते है। दोस्तों आज के समय में जितनी भी बुक्स market में मौजूद है आपको ऑनलाइन सर्च करने पर उनका पीडीऍफ़ फाइल मिल जायेगा, और इसे आपका काम और आसान हो जाता है। PDF फाइल को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है बस आपको जो भी book चाहिए हो उसका नाम लिख कर साथ में PDF लिख कर google पर सर्च करे आपको किसी न किसी website पर वो book जरुर मिल जाएगी।


PDF को वर्ष 1990 के आस-पास में विकसित किया गया और तब से ही PDF format एक विश्वसनीय document format के रूप में देखा जाता है। PDF file format को पूरी तरह free of cost कर दिया, PDF का आज दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है, PDF ने technical जगत में एक अलग ही क्रांति लाई है, जैसा की हम सभी जानते है आज के इस युग में जहां पर की Technology ही सब कुछ है, PDF हमें कोई भी चीज आसानी से पढ़ने या उसे कहीं पर भी भेजने की अनुमति देता है। PDF में आप, आपकी complete files बना सकते हैं, उसे लिख सकते हैं एवं किसी को भी पहुंचा सकते हैं, और यह PDF में ठीक वैसा ही रहेगा जैसा कि आपने किसी document में बनाने के बाद इसे convert किया है। PDF एक ऐसा document है, जिसमें कि text या images change नहीं होती है यही इसे और भी ज्यादा विश्वसनीय बना देता है।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 


No comments:

Post a Comment