Tuesday, May 18, 2021

Reverse Image Search क्या है? | Hindispike

 दोस्तों आपने गूगल पर टेक्स्ट सर्च और Image Search के बारे तो सुना ही होगा और इसका अनुभव भी आपको होगा ही। लेकिन क्या अभी आपने रिवर्स इमेज सर्च के बारे में सुना है । यदि नहीं तो आज हम आपको इस पोस्ट में रिवर्स इमेज सर्च के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी एवं ज्ञानवर्धक साबित होगी।

 

Reverse Image Search क्या है?

आम तौर पर हम गूगल सर्च का उपयोग  किसी विषय विशेष के बारे में टेक्स्ट , वीडियो एवं फोटो रूप में जानकारी को ढूंढ़ने के लिए करते हैं।  लेकिन अगर यदि स्थिति ऐसी हो कि हमारे पास किसी विषय विशेष की फोटो , ग्राफ उपलब्ध  हो और आप जानना चाहते हैं कि यह कहां से मतलब किस सोर्स से आया है, या इसके बारे में  उस सोर्स पर क्या जानकारी उलब्ध है। इस प्रकार की सर्च  को ही  रिवर्स इमेज सर्च कहते हैं।

 

Reverse image search करने से आप एक इमेज मतलब फोटो अथवा ग्राफ इत्यादि को इनपुट के रूप में ले सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि इस इमेज को किस वेबसाइट पर  प्रकाशित किया गया था और  अन्य पेज जिन्होंने एक ही इमेज को प्रकाशित किया है, या एक ही इमेज के विभिन्न आकार और समान इमेज का इस्तेमाल किया है उनके बारे में जानकारी प्राप्त होती है

 

आपको बता दें जब आप रिवर्स इमेज सर्च कर रहे होते हैं तो आप टेक्स्ट आधारित खोज  से  सम्बंधित कीवर्ड के स्थान पर अनिवार्य रूप से एक फोटो का उपयोग करते हैं। एक रिवर्स इमेज सर्च करने पर सर्च इंजन द्वारा आपको ब्राउज़र विंडो में  रिजल्ट के रूप में सामान्य टेक्स्ट-आधारित कुछ मुख्य कीवर्ड अथवा क्वेरी ( ) जैसे खोज परिणामों की एक सूची डिस्प्ले की जाएगी एवं सर्च इंजन आपको वे पृष्ठ दिखाएगा जिन पर उस इनपुट फोटो इमेज का उपयोग किया गया है जिसको को आपने सर्च में input के रूप में प्रयोग किया है। 

 

रिवर्स इमेज सर्च कैसे करें ?

 

रिवर्स इमेज सर्च करने के लिए आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाकर ब्राउज़र के एड्रेस बार में www.images.google.com टाइप करना होगा ऐसा करने पर ब्राउज़र विंडो में आपको एक छोटे कैमरे जैसा आइकन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना होगा इसके बाद अब अपने कंप्यूटर से जिस भी इमेज के बारे में आपको जानकारी लेनी है उस इमेज को सेलेक्ट कर लीजिए या फिर ड्रेग करके सर्च बार पर लाकर  छोड़ दीजिए ऐसा करने से आपको उस इमेज के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी या उससे मिलती-जुलती जो भी इमेज इंटरनेट पर होंगी वह आपको ब्राउज़र विंडो में  दिखाई दे जाएंगे।

 

आपको बता दें कि आप एंड्रॉयड फोन में reverse image search करने के लिए गूगल लेंस नाम के एप्प का उपयोग भी कर सकते हैं। गूगल लेंस एक बहुत ही बेहतरीन  एप्लीकेशन है जो आपके फोन मौजूद गैलरी में उपलब्ध  सभी फोटो  को सर्च करता है एवं उन्हे इनपुट के रूप में सेलेक्ट करके एवं इंटरनेट पर उससे मिलते-जुलते  आपको सर्च करके रिजल्ट आपको  देता है।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment