Sunday, May 23, 2021

स्काइप क्या है ? | What Is Skype?

 

स्काइप क्या है ?

स्काइप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो व्यक्तियों के बीच ऑनलाइन माध्यम से बातचीत को सक्षम एवं सुविधाजनक बनाता है। आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या टैबलेट आदि पर  स्काइप सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।आप स्काइप सॉफ्टवेयर ऑफिसियल वेबसाइट https://www.skype.com 


 


से स्काइप का फ्री वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं एवं अपने लैपटॉप, डेस्कटॉप आदि में इंस्टाल करके स्काइप सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं। स्काइप सॉफ्टवेयर को अपने एंड्राइड  फ़ोन में प्रयोग करने के लिए आपको स्काइप एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इनस्टॉल करना होगा।

 

स्काइप की सेवाएं

आपको बता दें कि Skype व्यवसाय, व्यक्तिगत और रचनात्मक ज़रूरतों के लिए कई तरह की सेवाएँ प्रदान करता है। इनमे से कुछ प्रमुख स्काइप सेवा इस प्रकार हैं। 

 

अर्जेंट मीटिंग

स्काइप की यह सेवा मीटिंग्स को जल्दी से बनाने और साझा करने के लिए है। आप एक बटन पर क्लिक करते हैं, स्काइप सॉफ्टवेयर आपको उन सभी लोगों को सन्देश भेजने के लिए एक साझा करने योग्य लिंक देता है जिनसे आप बात करना चाहते हैं।

 

  स्काइप मैनेजर

यदि आप कोई व्यवसाय चलाते हैं या अपने घर के लिए स्काइप उपयोग का प्रबंधन करते हैं तो स्काइप मैनेजर आपको (गैर-स्काइप कॉल करने के लिए प्रयुक्त) और आपके समूह के सदस्यों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

 

एलेक्सा के साथ स्काइप

आप एलेक्सा के साथ स्काइप का उपयोग कर सकते हैं, जो डिजिटल सहायक है जो अमेज़ॅन टूल्स के साथ आता है। स्काइप सॉफ्टवेयर में एक प्रीमियम योजना है जिसको सब्सक्राइब करने पर आपको कुछ अतिरिक्त स्काइप सॉफ्टवेयर की सुविधाओं का लाभ भी मिलता है। स्काइप के पास मजबूत व्यावसायिक समाधान हैं जो क्लाउड-आधारित हैं, जटिल और परिष्कृत बैक-एंड इंजन के साथ जो बड़े संगठनों को भी ईंधन देते हैं।

 

स्काइप ऐप के बारे में

मूल रूप से, स्काइप एक अलग ऐप था जो केवल माइक  और पर्सनल कम्प्यूटर्स  के लिए उपलब्ध था। आज, इसमें आईओएस, एंड्रॉइड और अन्य सामान्य मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए मजबूत ऐप्स हैं। आप वेब पर भी स्काइप का उपयोग कर सकते हैं और उन्हीं सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं जो स्टैंडअलोन संस्करणों में उपलब्ध हैं।

 

स्काइप के फीचर्स

यहाँ कुछ उपयोगी चीज़ें दी गई हैं जो आप सॉफ़्टवेयर के साथ कर सकते हैं।  इन्हे हम स्काइप सॉफ्टवेयर  के फीचर्स  तौर पर भी देख सकते हैं।

 

 स्काइप ट्रांसलेट

आप और कोई अन्य व्यक्ति अलग-अलग भाषाओं में बात कर सकते हैं और एक-दूसरे को समझ सकते हैं क्योंकि ऐप बातचीत के प्रत्येक पक्ष का वास्तविक समय में अनुवाद करता है।

 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

 

आप अवांछित आगंतुकों के बारे में चिंता किए बिना आपकी कॉल को बाधित किए बिना बात कर सकते हैं और दूसरों से मिल सकते हैं।

 

 स्क्रीन शेयरिंग

 कॉल प्रतिभागियों को यह दिखाने की अनुमति देकर उत्पादकता, प्रशिक्षण और समस्या निवारण में मदद करता है कि उनके डेस्कटॉप पर क्या है।

 

लाइव उपशीर्षक

 उन लोगों के लिए उपयोगी है जिन्हें सुनने में परेशानी है या उन्हें अपने वातावरण में शोर को कम रखने की आवश्यकता है। अन्य लोग क्या कहते हैं सुनने के बजाय, लाइव उपशीर्षक विकल्प स्क्रीन पर एक प्रतिलेख प्रदर्शित करता है

 

 

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment