Monday, May 17, 2021

इनपुट डिवाइस क्या है? | Input Devices Of Computer

इनपुट डिवाइस क्या है? (What is Input Device?)

कंप्यूटर सिस्टम में इनपुट डिवाइस input device एक ऐसी डिवाइस है जिसका उपयोग  कंप्यूटर  प्रयोगकर्ता दवरा कंप्यूटर को डेटा, सूचना या नियंत्रण सिग्नल  इनपुट के रूप में भेजने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) इनपुट प्राप्त करती है एवं  इसे आउटपुट देने के लिए प्रोसेस करती है।

 

Types of Input Devices कंप्यूटर इनपुट डिवाइस के प्रकार

 

कंप्यूटर सिस्टम में प्रयोग होने वाली प्रमुख इनपुट डिवाइस Computer Input Device  इस प्रकार  हैं

 

(1)     कीबोर्ड

कीबोर्ड कंप्यूटर को डेटा और इनपुट कमांड देने के लिए प्रयोग होने वाली प्रमुख डिवाइस है। कीबोर्ड में अनेक  प्रकार कुंजियाँ ( Keys ) होती हैं जिनमे  फ़ंक्शन कुंजियाँ  (F1, F2….F12 ), नियंत्रण कुंजियाँ (Ctrl+A ), तीर कुंजियाँ ( up arrow, down arrow, left and right arrow ),अक्षर( a,b,c……z), संख्याएँ (1,2,3….9) आदि कुंजियाँ प्रमुख हैं।

 

कीबोर्ड USB या ब्लूटूथ के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़े होते हैं। लैपटॉप को छोटा और हल्का बनाने के लिए एक लैपटॉप कीबोर्ड डेस्कटॉप कीबोर्ड की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट होता है। स्मार्टफोन और टैबलेट संदेशों को इनपुट करने और कमांड चुनने के लिए ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का उपयोग करते हैं।

 

(2)        माउस

माउस एक ऐसी इनपुट डिवाइस input device है जिसका उपयोग कर्सर को नियंत्रित करने और फोकस करने के लिए किया जाता है। वर्तमान समय में वायर्ड या वायरलेस दोनों प्रकार के माउस उपलब्ध हैं।

 

कंप्यूटर उपयोगकर्ता को माउस की मदद से निम्नं प्रकार से प्रयोग कर सकता है। 

·         कर्सर को कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी स्थान पर  फोकस करने के लिए

·         डेटा को सेलेक्ट करने के लिए।

·         दाए , बाएं , लेफ्ट एवं दाएं स्क्रॉल करने के लिए।

·         माउस क्लिक द्वारा फाइल को ओपन करने के लिए। 

आपको बता दें कि लैपटॉप में  माउस का  कार्य   टचपैड की मदद  से होता है वही दूसरी ओर  स्मार्टफोन और टैबलेट प्राथमिक इनपुट डिवाइस के रूप में टचस्क्रीन का उपयोग करते हैं और उपयोगकर्ता की उंगली का उपयोग माउस के रूप में किया जाता है।

 

(3)   डिजिटल कैमरा

डिजिटल कैमरा एक ऐसी इनपुट डिवाइस है जो फोटो  को इनपुट के रूप में लेता है एवं ली गयी फोटोज को  मेमोरी कार्ड  में संग्रहीत किया जाता है। इसमें एक एलसीडी स्क्रीन है जो उपयोगकर्ताओं को फोटो  का पूर्वावलोकन और समीक्षा करने की अनुमति देती है। वर्तमान समय में अपनी कुछ खूबियों के कारन डिजिटल कैमरा डिवाइस  काफी पॉपुलर हो रहे है। डिजिटल कैमरा की यह सभी   विशेषताओं के कारण इस प्रकार हैं -

 

·         एलसीडी स्क्रीन - उपयोगकर्ताओं को तुरंत तस्वीरें और वीडियो देखने में सहायक होती है।

·         भंडारण ( Storage) - डिजिटल कैमरा में मेमोरी कार्ड लगा होता है जिसमे हजारों चित्रों को सस्टोर करने की क्षमता होती है।

·         चित्र विकास ( Picture Development) - उपयोगकर्ताओं को यह चुनने और चुनने की अनुमति देता है कि कौन सी तस्वीरें विकसित करनी हैं।

·         आकार (Size) - डिजिटल कैमरा कम जगह लेता है और आसानी से ले जाया जा सकता है।

 

(4)        स्कैनर

स्कैनर फोटो को रीड करता है एवं  उसे एक डिजिटल फाइल में बदल देता है। एक स्कैनर USB के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ा होता है।

 

वर्तमान समय में  विभिन्न प्रकार के स्कैनर उपलब्ध हैं।  जिनमे कुछ प्रमुख इस  प्रकार हैं।

 फ्लैटबेड स्कैनर

यह स्कैनर दस्तावेजों को स्कैन करने के लिए  उपयोग किया जाता है।

शीटफेड स्कैनर

यह स्कैनर एक लेज़र प्रिंटर की तरह कार्य करता है जहाँ कागज़ को स्कैनर में डाला जाता है

हैंडहेल्ड स्कैनर

इस स्कैनर से किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए स्कैनर को उस डॉक्यूमेंट के ऊपर  से निचे तक अथवा डाटा वाली जगह पर घुमाया जाता है।

कार्ड स्कैनर

यह स्कैनर आम तौर पर  व्यवसाय कार्ड स्कैन करने के लिए input device की तरह  प्रयोग किया जाता है

 

(5)          माइक्रोफ़ोन

माइक्रोफोन वर्तमान समय में कंप्यूटर सिस्टम में प्रयोग होने वाली एक प्रमुख इनपुट डिवाइस (an important input devices of computer)  जिसमे कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं ऑडियो के ररूप कंप्यूटर को इनपुट डेटा प्रदान करता है। इनपुट डिवाइस के रूप में प्रयोग होने वाले कुछ माइक्रोफोन मुख्यत ऑनलाइन वेबिनार , ऑनलाइन क्लास अथवा ऑनलाइन मीटिंग में किया जाता है।

 

(6)          लाइट पेन

लाइट पेन , सामान्य पेन की तरह ही  एक पॉइंटिंग डिवाइस है। इसका उपयोग मॉनिटर स्क्रीन पर प्रदर्शित मेनू आइटम का चयन करने या मॉनिटर स्क्रीन पर चित्र बनाने अथवा कुछ लिखने के लिए किया जाता है। आपको बता दें इसमें एक फोटोकेल और एक छोटी ट्यूब में रखा एक ऑप्टिकल सिस्टम होता है।

जब एक लाइट पेन की नोक को मॉनिटर स्क्रीन पर ले जाया जाता है और पेन  का बटन दबाया जाता है, तो इसका फोटोकेल सेंसिंग तत्व स्क्रीन स्थान का पता लगाता है और सीपीयू को संबंधित सिग्नल भेजता है।

 

(7)             जॉयस्टिक

जॉयस्टिक भी एक पॉइंटिंग डिवाइस है, जिसका उपयोग मॉनिटर स्क्रीन पर कर्सर की स्थिति को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। यह एक छड़ी है जिसके निचले और ऊपरी दोनों सिरों पर एक गोलाकार गेंद होती है। निचली गोलाकार गेंद एक सॉकेट में चलती है। जॉयस्टिक को चारों दिशाओं में ले जाया जा सकता है। 

 

(8)     ट्रैक बॉल

ट्रैक बॉल एक इनपुट डिवाइस input devices है जिसका उपयोग ज्यादातर माउस के बजाय नोटबुक या लैपटॉप कंप्यूटर में किया जाता है। यह एक गेंद है जिसे आधा डाला जाता है और गेंद पर उंगलियों को घुमाकर पॉइंटर को स्थानांतरित किया जा सकता है।

एक ट्रैक बॉल गेंद, एक बटन या एक वर्ग जैसे विभिन्न आकारों में आती है।

 

(9)     डिजिटाइज़र

डिजिटाइज़र एक इनपुट डिवाइस है जो एनालॉग सूचना को डिजिटल रूप में परिवर्तित करता है। डिजिटाइज़र टेलीविज़न या कैमरे से सिग्नल को संख्याओं की एक श्रृंखला में परिवर्तित कर सकता है जिसे कंप्यूटर में संग्रहीत किया जा सकता है। उनका उपयोग कंप्यूटर द्वारा कैमरे की ओर इंगित की गई किसी भी चीज़ की तस्वीर बनाने के लिए किया जा सकता है।

 

इस पोस्ट में हमने input devices of computer बारे में जाना यदि computer input devices से सम्बंधित आपका कोई सवाल हो या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते हैं। हम input devices से  जुड़े हुए आपके सवालों के सही जवाब देने का पूर्ण प्रयत्न करेंगे।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment