Sunday, May 16, 2021

क्या होता है DP का फुल फॉर्म ? | DP Full Form

दोस्तों आप लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सअप को तो इस्तेमाल करते ही होंगे। आपको इन  सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर DP शब्द सुनने को मिलता होगा। आपने अपने दोस्तों से अक्सर कहा होगा कि आपकी DP बहुत अच्छी लग रही है। कभी  आपने विचार किया है कि dp ka full form का क्या होता है।

 

आज हम आपको dp full form के बारे में कुछ रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

 

DP का पहला फुल फॉर्म ( First Full Form of DP)

DP का पहला एवं प्रमुख फुल फॉर्म है Display Picture डिस्प्लै पिक्चर। आम तौर  पर फेसबुक, ट्विटर, टम्बलर इत्यादि जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर हम जो प्रोफाइल पिक्चर अपलोड करते हैं उसे DP कहा जाता है। इसे प्रोफाइल पिक्चर dp full form  whatsapp  के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन वर्तमान वर्तमान में इसे शार्ट में dp ही कहा जाने लगा है।

DP की विशेषता यह है कि हम इसे क्रॉप भी कर सकते हैं। DP  के  कंट्रास्ट और ब्राइटनेस को भी बदल सकते हैं और साथ ही साथ  डिस्प्ले पिक्चर का बैकग्राउंड बदल सकते हैं आदि।

 

DP का दूसरा फुल फॉर्म ( Second Full Form of DP)

DP का दूसरा फुल फ्रॉम dp ka full form डेस्कटॉप पिक्चर Desktop Picture भी होता है। लेकिन वर्तमान समय में यह बोल चाल में बहुत ही कम प्रयोग होता है। आपको बड़ा दें कि डेस्कटॉप पिक्चर और डिस्प्ले पिक्चर में क्या अंतर होता है ?

 

आपको बता दें कि वर्ष 2000 से 2010 तक जब डेस्कटॉप कंप्यूटर बहुत प्रयोग में था तब हम डेस्कटॉप कंप्यूटर पर अक्सर मॉनिटर स्क्रीन की पिक्चर चेंज करते रहते थे। जिसे हम उस समय डेस्कटॉप पिक्चर कहते थे।  

 

DP का तीसरा फुल फॉर्म (Third Full Form of DP)

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में DP की फुल फॉर्म dp full form  डेटा  प्रोसेसिंग Data Processing  भी होता है। डेटा प्रोसेसिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमे डेटा  प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर की मदद से इनपुट के रूप में दिए गए डेटा  को व्यवस्थित और ट्रांसफर किया जाता है। आमतौर डेटा  प्रोसेसिंग तकनीक में डेटा  पर डेटा  प्रोसेसिंग अल्गोरिथम की मदद से गणितीय कार्य किये जाते हैं जैसे न्यूमेरिकल डेटा  को सॉर्ट करना, न्यूमेरिकल डेटा  पर कोई फार्मूला अप्लाई करना,डेटा  को सर्च करना आदि

 

डेटा प्रोसेसिंग तकनीक का उपयोग डेटा के प्रबंधन, विश्लेषण, गणना, प्रक्रिया और स्टोर करने के लिए भी किया जाता है। आसान भाषा में इसे इस तरह भी समझ  सकते हैं कि  यह एक ऐसी  प्रक्रिया है जिसके माध्यम से मीनिंग लेस्स और प्रयोगहीन डेटा को  अर्थपूर्ण एवं उपयोगी डेटा  में बदला जाता है।  जिसमें मुख्य रूप से कंप्यूटर सिस्टम, सॉफ्टवेयर आदि शामिल होते हैं।

 

डेटा प्रोसेसिंग तकनीक की मदद से सूचनात्मक आउटपुट को ग्राफ, रिपोर्ट और ग्राफिक्स आदि के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। डेटा को संसाधित करने के लिए काफी सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। डेटा  प्रोसेसिंग  के लिए प्रयोग होने वाले  प्रमुख सॉफ्टवेयर एमएस वर्ड, पावर प्वाइंट, एमएस एक्सेल आदि हैं।डेटा  प्रोसेसिंग में की प्रमुख प्रकिर्याएँ सत्यापन (Data Validation), छँटाई(Data Sorting),संक्षेपण (Data Summarization), एकत्रीकरण (Data  Aggregation) ,विश्लेषण ( Data Analysis)  आदि  कुछ प्रक्रियाएं प्रमुख हैं।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment