Tuesday, May 18, 2021

क्या है मेमोरी कार्ड ? | What Is A Memory Card?

क्या है मेमोरी कार्ड ?

मेमोरी कार्ड एक प्रकार की एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस है जिसका उपयोग वीडियो, फोटो या अन्य डेटा फाइलों को स्टोर यानी संरक्षित  करने के लिए किया जाता है। आपको बात दें कि मेमोरी कार्ड को  फ्लैश मेमोरी भी कहा जाता है। आमतौर पर इसका उपयोग फोन, डिजिटल कैमरा, लैपटॉप, डिजिटल कैमकोर्डर, गेम कंसोल, एमपी3 प्लेयर, प्रिंटर आदि जैसे उपकरणों में किया जाता है।



मेमोरी कार्ड के प्रकार

बाजार में कई प्रकार के मेमोरी कार्ड हैं, सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मेमोरी कार्ड नीचे दिए गए हैं:

 

1.एसडी कार्ड

यह सबसे अधिक प्रयोग होने वाले मेमोरी कार्डों में से एक है। यह छोटे आकार में उपलब्ध होता है लेकिन उच्च क्षमता वाली मेमोरी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग मुख्य रूप से कई छोटे पोर्टेबल उपकरणों जैसे हैंडहेल्ड कंप्यूटर, डिजिटल वीडियो कैमकोर्डर, डिजिटल कैमरा, मोबाइल फोन आदि में किया जाता है।

 

2.स्मार्टमीडिया कार्ड

यह एक प्रकार की मेमोरी है जिसमें फ्लैश-मेमोरी चिप होती है जो डेटा स्टोर करती है। तोशिबा ने पहला स्मार्टमीडिया कार्ड विकसित किया और इसकी स्टोरेज क्षमता 2 एमबी से 128 एमबी तक कम थी।

 

3.सोनी मेमोरी स्टिक

सोनी के लगभग सभी उत्पाद जो फ्लैश मीडिया का उपयोग करते हैं में मेमोरी स्टिक का उपयोग  होता है क्योंकि यह एक मालिकाना सोनी उत्पाद है। सोनी ने विभिन्न प्रकार के मेमोरी स्टिक के साथ-साथ मेमोरी स्टिक माइक्रो, मेमोरी स्टिक प्रो, मेमोरी स्टिक डुओ, मेमोरी स्टिक प्रो डुओ, और मेमोरी स्टिक प्रो-एचजी जारी किए। सोनी मेमोरी स्टिक को 4 एमबी से 256 जीबी तक स्टोरेज और 2 टीबी की अधिकतम क्षमता के साथ डिज़ाइन किया गया है।

 

4.माइक्रो एसडी

 यह एक प्रकार का रिमूवेबल फ्लैश मेमोरी कार्ड है जिसे टी-फ्लैश या ट्रांसफ्लैश के रूप में भी जाना जाता है जिसका उपयोग जानकारी संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। सैनडिस्क ने पहला माइक्रोएसडी कार्ड विकसित किया।

 

5.एक्सडी-पिक्चर कार्ड

यह एक फ्लैश मेमोरी कार्ड है जिसे डिजिटल कैमरों के कई मॉडलों में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। 2002 में, इसे ओलिंप और फ़ूजी फिल्म द्वारा विकसित किया गया था। एक्सडी (एक्सट्रीम डिजिटल) पिक्चर कार्ड का आकार 20 मिमी x 25 मिमी x 1.7 मिमी है, और मूल संस्करण के लिए इसकी क्षमता 512 एमबी तक है, और प्रकार एच और एम / एम + संस्करणों के लिए 2 जीबी तक है।

 

मेमोरी कार्ड के फायदे

आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन होना बहुत आम बात हो गई है। हालांकि मोबाइल फोन में आंतरिक मेमोरी स्टोरेज होती है, कुछ उपयोगकर्ता कम मेमोरी स्पेस या किसी अन्य कारण से अपने स्मार्टफोन मंन एसडी कार्ड का उपयोग करने का इरादा रखते हैं।

 

·         अधिक स्टोरेज क्षमता

·         कॉस्ट इफेक्टिव।

·         फोन मेमोरी की खपत कम करें।

·         एसडी कार्ड पोर्टेबल और हटाने योग्य है, क्योंकि यह आकार में बहुत छोटा है।

·         मेमोरी कार्ड नॉन वोलेटाइल मेमोरी की श्रेणी में आता है। यदि आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और आपका डेटा एसडी कार्ड में स्टोर किया  गया है, तो यह कंप्यूटर को बीच में बंद करने से नहीं मिटेगा।

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment