Friday, May 14, 2021

कौन है इंटरनेट का मालिक ?

 दोस्तों आज इंटरनेट के बढ़ते उपयोग ने हमारे दैनिक जीवन को बदल दिया है। आज इंटरनेट का खुमार इस कदर चढ़ गया है कि अगर हमारे स्मार्ट फ़ोन में एक मिनट के लिए भी इंटरनेट ना चले तो हम बैचैन होने लगते हैं।

अक्सर इंटरनेट को लेकर हम सभी के दिमाग में बहुत सारे ऐसे सवाल आने लगते हैं जिनका जवाब हम सभी के लिए जानना जरुरी हो जाता है। इंटेरनेट से जुड़े ऐसे ही कुछ सवाल इस प्रकार हैं


इंटरनेट वास्तव में है क्या ? इंटरनेट के क्या उपयोग हैं ? एवं  इंटरनेट का मालिक कौन है ?  आदि।

 

आज हम आपको इस पोस्ट में इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं , इसलिए आपसे निवेदन है कि आप पोस्ट को अंत तक पढ़े।


इंटरनेट क्या है ?


इंटरनेट का पूरा नाम इंटरकनेक्टेड नेटवर्क्स है। आसान भाषा में इसे नेटवर्क्स ऑफ़ नेटवर्क्स भी कहते हैं। इंटरनेट, एक सिस्टम आर्किटेक्चर जिसने दुनिया भर के विभिन्न कंप्यूटर नेटवर्क को आपस में जुड़ने की अनुमति देकर उन सभी कम्प्यूटर्स के बीच संचार की प्रकिर्या को मुमकिन बना दिया है। जिस वजह से हर क्षेत्र में नयी क्रांति गयी है।

 

1970 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में इंटरनेट का जन्म  हुआ लेकिन 1990 के दशक की शुरुआत तक Internet का उपयोग आम जनता के लिए दिखाई नहीं दिया। 2000 से 2005 की बीच के समय को इंटरनेट क्रांति का युग मन जाता है जिसने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र को बदलकर ही रख दिया। यह  ऐसा समय था जब आम जनता ने इसको इस्तेमाल करना शुरू किया साथ ही साथ इसके उपयोग को समझा एवं जाना।

 

इंटरनेट के प्रमुख उपयोग

इंटरनेट इतनी शक्तिशाली और सामान्य क्षमता प्रदान करता है कि इसका उपयोग लगभग ऐसे किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है जो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है। इंटरनेट का उपयोग  सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मेल (ई-मेल), "चैट रूम," समाचार समूह, और ऑडियो और वीडियो प्रसारण के माध्यम से मानव संचार के लिए किया जाता है। इंटरनेट "ई-व्यवसायों" (इंटरनेट के माध्यम से प्रोडक्ट की बिक्री और खरीद ) के लिए किया जाता है।

 

इंटरनेट का मालिक कौन है ?

इंटरनेट का मालिक कौन है इस सवाल के दो जवाब हैं:

·         कोई नहीं

·         सब लोग

कोई भी इंटरनेट का मालिक नहीं है।

 

अगर इंटरनेट को एक एकीकृत यूनिट के रूप में सोचा जाए, तो कोई भी इसका मालिक नहीं है। हालांकि कुछ संगठन इंटरनेट की संरचना का निर्धारण कर सकते हैं, लेकिन वे स्वयं इंटरनेट पर स्वामित्व नहीं रखते हैं। कोई भी कंपनी या सरकार इसके स्वामित्व का दावा नहीं कर सकती।

 

जो कंपनी हमे इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराती हैं उन्हे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कहा जाता है।  भारत में सभी टेलीकॉम कंपनी जैसे एयरटेल , जिओ , बी एस एन एल ,वोडाफोन आदि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर हैं।

 

वर्तमानमें हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है उसी समय, हजारों लोग और संगठन इंटरनेट के मालिक हैं। इन छोटी प्रणालियों में से प्रत्येक का एक स्वामी होता है और ये स्वामी इंटरनेट तक पहुंच की गुणवत्ता को नियंत्रित कर सकते हैं। वे पूरे सिस्टम के मालिक नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे आपके इंटरनेट के अनुभव को प्रभावित कर सकते हैं।

 

Some Other Interesting Posts

 

1. क्या है ATM का फुल फॉर्म ? | Full Form Of ATM In Hindi
2. क्या है BBA का फुल फॉर्म ? | What Is The Full Form Of BBA?
3. क्या होता है TT/TTE का फुल फॉर्म ?” | TT Full Form
4. मोबाइल  इस्तेमाल के फायदे और नुक्सान | Mobiles Advantage and Disadvantage In Hindi
5. आओ जानें INDIA का फुल फॉर्म क्या है ?
6. How To Connect Bluetooth Speaker In Samsung TV?  सैमसंग टीवी में ब्लूटूथ स्पीकर कैसे कनेक्ट करते हैं ?
7. Samsung TV में में mouse कैसे कनेक्ट करते हैं ?
8. URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाते हैं ?

 

 

No comments:

Post a Comment